खून के जरिए शरीर के दुसरे हिस्सों में भी पहुंच सकता है कोरोना वायरस: रिसर्च

खून के जरिए शरीर के दुसरे हिस्सों में भी पहुंच सकता है कोरोना वायरस: रिसर्च

सेहतराग टीम

कोविड-19 का फैलाव देश और दुनिया के लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस वायरस से बचाव के लिए शोध कर रहे हैं। स्विट्जरलैंड में हुई एक नई रिसर्च में संभावना जताई गई है कि यह वायरस शरीर के किसी भी हिस्से में खून के जरिए पहुंच सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

रिसर्च में दावा किया गया है कि यह वायरस शरीर के हर हिस्से में ब्लड यानी खून पहुंचाने वाली रक्तवाहिनियों पर हमला कर रहा है। स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह शोध किया है, जिसकी रिपोर्ट प्रतिष्ठित हेल्थ रिसर्च जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित हुई है।

द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित इस शोध के मुताबिक, कोरोना वायरस रक्तवाहिनियों को संक्रमित करके मनुष्य के शरीर के किसी भी अंग तक पहुंच सकता है। शोधकर्ता फ्रेंक रस्चिज्का के मुताबिक, वायरस रक्तवाहिनी की ऊपरी सतह (एंडोथीलियम) पर हमला करता है, जिस कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम होता है। इस स्थिति में शरीर के किसी एक हिस्से में ब्लड जमा होने लगता है। इस शोध में कहा गया है कि यह वायरस सिर्फ फेफड़ों को ही नहीं संक्रमित करता, बल्कि दूसरे अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।

ज्यूरिख यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने वायरस के संक्रमण का तरीका समझने के लिए कोरोना संक्रमितों की रक्तवाहिनियों पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन किया है। उन्हें इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से देखने पर रक्तवाहिनियां क्षतिग्रस्त दिखीं। ऐसा होने के पीछे की वजह एसीई 2 रिसेप्टर एंजाइम को बताया गया है। अब तक हुए कई शोधों में एसीई 2 रिसेप्टर्स को कोरोना वायरस का मददगार बताया जा चुका है। यह एंजाइम हृदय, फेफड़े और किडनी की कोशिकाओं में पाया जाता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, रक्तवाहिनियों पर इस वायरस के प्रभाव के कारण सामान्य लोगों की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों को कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है। ऐसे लोगों को विशेष एहतियात बरतने के लिए कहा गया है। शोधकर्ता फ्रेंक रस्चिज्का के मुताबिक, अब तक कोरोना संक्रमण के ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें कोरोना फेफड़ों के अलावा दिल, किडनी, और आंत को जकड़ चुका है।

 

इसे भी पढ़ें-

पीएम ने मुख्यमंत्रियों से की बात, दो राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।